Facebook

इस प्रकार बनाये काजुकरी, आसान और सबसे अच्छा तरीका (How to make Kajukri, easy and best way)

     


    काजू करी रेसिपी (Kaju Curry Recipe):- काजू कड़ी एक स्वादिष्ट और क्रीमी करी है जो काजू, दूध, मलाई और मसालों से बनाई जाती है. 

    काजू करी का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. स्वाद से भरपूर काजू करी एक परफेक्ट लंच एंड डिनर रेसिपी है. जब कोई खास मौका होता है या फिर घर में कोई मेहमान आएं तो सबसे ज्यादा काजू और पनीर की सब्जियां प्रैफर की जाती हैं. आप भी अगर अपने वीक एंड को कुछ खास बनाना चाहते हैं तो काजू करी की रेसिपी एक परफेक्ट फूड डिश हो सकती है. काजू करी न सिर्फ स्वाद से भरपूर होती है बल्कि ड्राई फ्रूड्स के तौर पर काजू काफी एनर्जेटिक भी होता है. बड़ों के साथ बच्चे भी काजू करी को खाना पसंद करते हैं. ज्यादातर काजू करी की सब्जी कम स्पाइसी होती है.काजू करी बनाने बेहद सरल है और ये रेसिपी ज्यादा वक्त भी नहीं लेती है. बता दें कि काजू में पोटेशियम, मैग्नीशियम सहित कई न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं. ऐसे में काजू करी एक हेल्दी फूड डिश के तौर पर भी देखी जा सकती है.

यह एकदम सही डिश है जो किसी भी अवसर के लिए परोसी जा सकती है। काजू कड़ी को रोटी, नान या इडली के साथ परोसा जा सकता है।

आइए जानते हैं इस रेसिपी को बनाने की विधि।

प्रेप टाइम - 15 min

कुकिंग टाइम - 30 min

सर्विंग - 4 लोग

कैलोरीज - 297

सामग्री (Material) ;- 

काजू करी बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making cashew curry) ;-

काजू – 2 कप

प्याज (मीडियम साइज) – 2

काजू कतरन – 1/2 

टमाटर – 1कप 

तेजपत्ता – 

1दही –

 1 टेबलस्पूनमलाई –

 1 टेबलस्पूनलाल मिर्च पाउडर – 

1/4 टी स्पूनखड़ी लाल मिर्च – 

2हरी मिर्च कटी – 

1टीस्पून जीरा – 

1 टी स्पूनधनिया पाउडर – 

1 टी स्पूनहल्दी –

 1/4 टी स्पूनकसूरी मेथी – 

1/4 टी स्पनहरी धनिया पत्ती कटी –

 2 टेबलस्पूनतेल – 

2 टेबलस्पूनघी – 

2 टेबलस्पूननमक – स्वादानुसार

काजू करी बनाने की विधि (Cashew Curry Recipe);-

     काजू करी बनाने के लिए सबसे पहले 1 प्याज, हरी मिर्च और टमाटर को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें काजू डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करें. इसके बाद काजू को निकालकर एक बाउल में अलग रख दें. अब एक अन्य कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. वही दूसरी ओर एक बर्तन में पानी डालकर उसमें काजू कतरन और एक प्याज काटकर डालें और उबालें. 

     काजू कतरन और प्याज में उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और सारा पानी निकालकर दोनों चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें. अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालकर रख लें. इस बीच तेल की कड़ाही गर्म होने पर उसमें जीरा और तेजपत्ता डाल दें. जब जीरा चटकने लगे तो उसमें पहले से काटकर रखा एक प्याज डालकर भूनें. जब प्याज नरम होकर सुनहरे हो जाएं तो उसमें कटे टमाटर और सारे मसाले डालकर भूनें.

      जब मिश्रण में से खुशबू आने लगे और वह तेल छोड़ दे तो इसमें काजू कतरन और प्याज का तैयार किया गया पेस्ट डाले. ग्रेवी को कम से कम 8-10 मिनट तक भूनें जिससे इसका कच्चापन पूरी तरह से खत्म हो जाए. इसके बाद ग्रेवी में मलाई और दही डालकर पकने दें. जब ग्रेवी पक जाए तो उसमें हथेलियों से मसलकर कसूरी मेथी डालकर चलाएं फिर गैस बंद कर दें. आखिर में पहले से फ्राई कर रखे काजू और हरी धनिया पत्ती ग्रेवी में डालकर मिक्स करें और गर्मागर्म सर्व करें.

सुझाव (Suggestion);- 

  • आप काजू कड़ी में अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि आलू, गाजर, मटर, आदि.
  • आप काजू कड़ी को रोटी, नान या पराठे के साथ परोस सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें